scholarship ke liye kaise apply kare

स्कॉलरशिप के लिए कैसे अप्लाई करें और स्कॉलरशिप कैसे लें

How to apply online for scholarship in hindi

स्कॉलरशिप जो है स्टेट गवर्नमेंट प्रोवाइड कराता है और सेंट्रल गवर्नमेंट भी प्रोवाइड कराता है लेकिन जो सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कीम होती है उसमें सभी राज्य के स्टूडेंट के लिए होता है उसमें कोई भी राज्य का स्टूडेंट अप्लाई कर सकता है लेकिन जो स्टेट गवर्नमेंट की स्क्रीन होता है उसमें सिर्फ उसी राज्य के स्टूडेंट अप्लाई कर सकते है छत्तीसगढ़ स्टेट गवर्नमेंट स्कॉलरशिप स्कीम है तो उसमें छत्तीसगढ़ के स्टूडेंट अप्लाई कर सकते है  लेकिन जो सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कीम है इसमें में चाहे आप किसी भी स्टेट में रह रहे हो चाहे आप पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश या आप उड़ीसा में रह रहे हो या आप कहीं भी रह रहे हो आप सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कीम स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हो आज मैं आपको सेंट्रल गवर्नमेंट की जो स्कीम है उसमें स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कैसे करते हैं यह बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं दोस्तों आपको एक ब्राउज़र ओपन करना पड़ेगा ये काम आप मोबाइल से नहीं कर सकते आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ेगा आप एक ब्राउज़र ओपन कर लीजिये और उसमे सर्च बार में सर्च कीजिये www.scholarships.gov.in सर्च करने के बाद आपको वेबसाइट दिखाई देगा दोस्तों यह एक सेंट्रल गवर्नमेंट की वेबसाइट है  

  scholarship ke liye kaise apply kare


इसमें 147 स्कीम में से एक स्कॉलरशिप की भी स्कीम है और भी बहुत सारे स्कीम है इसके अंदर तो मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं तो दोस्तो आपके मन में कुछ क्वेश्चन होगा इस स्कीम के फायदे क्या है सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कॉलरशिप स्कीम में हम अप्लाई क्यों करें दोस्तों मैं बता दूं अगर आप स्टेट गवर्नमेंट की स्कॉलरशिप की स्कीम में अप्लाई करते हो तो आपके स्कॉलरशिप पाने के चांसेस बहुत कम होते हैं और आपका जो स्कॉलरशिप का पैसा आता है वह भी बहुत कम होता है लेकिन आप सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कीम में अप्लाई करते हो तो स्कॉलरशिप मिलने का चांसेस बढ़ जाता है और आपको जो स्कॉलरशिप का पैसा मिलता है सेंट्रल गवर्नमेंट से वह काफी ज्यादा होता है

 इसमें रजिस्टर कैसे करना हैसबसे पहले आपको New User? Register पर क्लिक करना होगा

   How to apply online for scholarship in hindi


इसमें क्लिक करने पर कुछ मह्त्वपूर्ण गॉइड लाइन्स मिलता है

A. Fresh Students

पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को "छात्र पंजीकरण फॉर्म" में अपने दस्तावेजों पर मुद्रित के रूप में सटीक और प्रामाणिक जानकारी प्रदान करके, ताजा आवेदक के रूप में पोर्टल पर "रजिस्टर" करने की आवश्यकता है। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले, छात्रों को अपने शैक्षिक और अन्य दस्तावेजों जैसे आधार नंबर, नामांकन संख्या, बैंक पासबुक आदि को हाथ में रखने की सलाह दी जाती है। छात्रों की मदद करने के लिए, पंजीकरण फॉर्म फ़ील्ड का संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है:
  •   1. State of Domicile - डोमिसाइल राज्य का अर्थ उस राज्य से है जिसमें छात्रों का स्थायी पता होता है। छात्रों को अपने अधिवास राज्य को सही ढंग से प्रदान करना आवश्यक है क्योंकि उन्हें आवंटित "आवेदन आईडी" अधिवास राज्य पर आधारित होगा और एक बार आवंटित होने के बाद इसे किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जा सकता है। इस एप्लिकेशन आईडी का उपयोग पोर्टल पर "लॉगिन आईडी" के रूप में और भविष्य के संदर्भों के लिए भी किया जाएगा।
  •  2. Scholarship Category - छात्रवृत्ति योजनाओं को चार प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया गया है। छात्रों को अपने वर्ग / पाठ्यक्रम के आधार पर संबंधित श्रेणी का चयन करना होगा जिसमें वे अध्ययन कर रहे हैं। ये श्रेणियां नीचे दी गई हैं:
  •  2.1 Pre - Matric Scholarship Scheme - यह छात्रवृत्ति योजना कक्षा 1 से कक्षा 10 वीं तक के अध्ययनरत छात्रों के लिए है।
  • 2.2 Post - Matric Scholarship Scheme - यह छात्रवृत्ति योजना 11 वीं, 12 वीं और उससे ऊपर की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए है जिसमें आईटीआई, बी.एससी, बी। कॉम, बी.टेक, मेडिकल आदि पाठ्यक्रम शामिल हैं।
  • 2.3 Top Class Scholarship Scheme -  यह छात्रवृत्ति योजना भारत भर के शीर्ष स्तर के कॉलेजों जैसे IIT और IIM में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है।
  • 2.4 Merit cum Means (MCM) Scholarship Scheme -  यह छात्रवृत्ति योजना स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों के लिए है।
  •  3. Name of Student -  पोस्ट मैट्रिक, टॉप क्लास और एमसीएम छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए शैक्षिक प्रमाण पत्र में मुद्रित नाम के रूप में नाम प्रदान करें।
  • 4. Date of Birth (DOB) - पोस्ट मैट्रिक, टॉप क्लास और एमसीएम छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए उनके शैक्षिक प्रमाणपत्र बेहतर कक्षा 10 वीं प्रमाण पत्र के अनुसार जन्म तिथि प्रदान करें।
  • 5. Mobile Number - सही और प्रमाणित मोबाइल नंबर प्रदान करें, क्योंकि पोर्टल गतिविधियों से संबंधित सभी संचार और प्रमाणीकरण इस मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे। पोस्ट मैट्रिक, टॉप क्लास और एमसीएम छात्रवृत्ति योजना के मामले में एक मोबाइल नंबर के साथ एक पंजीकरण किया जाना चाहिए। जबकि, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए, जहां छात्रों के पास मोबाइल नंबर नहीं है, वे अपने माता-पिता का मोबाइल नंबर प्रदान कर सकते हैं, हालांकि, माता-पिता मोबाइल केवल दो छात्रवृत्ति अनुप्रयोगों के लिए प्रदान किए जा सकते हैं, भले ही बच्चों की संख्या कितनी हो।
  • 6. Email Id - सही और प्रमाणित मोबाइल नंबर प्रदान करें, क्योंकि पोर्टल गतिविधियों से संबंधित सभी संचार और प्रमाणीकरण उनके ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे।
  • 7. Identification Details - इस क्षेत्र में जानकारी का चयन करें और उसे बहुत समझदारी से प्रदान करें। छात्रों को पहचान के लिए तीन पैरामीटर दिए गए हैं जैसे:
  • 7.1 Aadhar Number -  यदि छात्र पहचानकर्ता के रूप में आधार संख्या का चयन करते हैं, तो उन्हें अपना नाम और 12 अंकों का आधार नंबर प्रदान करना होगा जैसा कि आधार कार्ड पर मुद्रित है। जिन छात्रों के पास आधार नंबर है, उन्हें आधार नंबर के साथ पंजीकरण करने की सलाह दी जाती है क्योंकि छात्रवृत्ति के संवितरण के समय आधार वरीयता प्राप्त पात्र छात्रों को वरीयता दी जाएगी। यह छात्र आधार लिंक बैंक खाते को आधार पेमेंट ब्रिज (एबीपी) के माध्यम से फास्ट ट्रैक मोड में सीधे छात्रवृत्ति राशि जमा करने में सक्षम करेगा।
  • 7.2 Bank Account - यदि छात्र पहचानकर्ता के रूप में बैंक खाते का चयन करते हैं, तो बैंक शाखा IFSC कोड, सक्रिय बैंक खाता संख्या और बैंक का नाम उनके बैंक पासबुक पर मुद्रित करें। छात्रों को अपनी बैंक पासबुक की प्रति भी अपलोड करनी होगी।
पोस्ट मैट्रिक, टॉप क्लास और एमसीएम छात्रवृत्ति योजना के मामले में एक पंजीकरण एक बैंक खाता संख्या के साथ किया जाना चाहिए।
जबकि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए, जहां छात्रों के पास अपना बैंक खाता संख्या नहीं है, वे अपने माता-पिता का खाता नंबर प्रदान कर सकते हैं, हालांकि, माता-पिता खाता संख्या केवल दो छात्रवृत्ति अनुप्रयोगों के लिए प्रदान की जा सकती है, भले ही बच्चों की संख्या कितनी भी हो।
इसके अलावा, जब छात्र पहचान के रूप में बैंक खाते का उपयोग करते हैं तो उन्हें "आधार नामांकन आईडी" प्रदान करने की आवश्यकता होती है और उसी की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है। हालांकि, जब छात्रों को अपना आधार नंबर प्राप्त होता है, तो उन्हें पोर्टल में ही अपडेट करना चाहिए।

महत्वपूर्ण लेख:

  • 1. NSP पोर्टल में लॉग इन करने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड क्रमशः आपका एप्लीकेशन आईडी और DOB होगा। आपको सुरक्षा उद्देश्यों के लिए पहले लॉगिन के समय अनिवार्य रूप से अपना पासवर्ड बदलने की सलाह दी जाती है।
  • 2.Students को केवल "एक आवेदन पत्र" जमा करने की सलाह दी जाती है। यदि छात्र एक से अधिक आवेदन फॉर्म जमा करते हैं तो छात्रों द्वारा जमा किए गए सभी आवेदनों को "डुप्लीकेट" माना जाएगा और उन्हें "अस्वीकृत" कर दिया जाएगा।
  • 3. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने छात्रवृत्ति आवेदन में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र के अनुसार "वार्षिक पारिवारिक आय" प्रदान करें।

बाद में सबसे निचे का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है


  how to apply Scholarship
continue पे क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का फॉर्म ओपन होगा आप तो पता ही होगा की ये फॉर्म कैसे भरना है नहीं पता है तो भी आपको ये फॉर्म देख के समझ आ जायेगा की कैसे भरना है करके
 Scholarship form
 सबसे पहले आपको इसमें अपना नाम भरना है.और आपको वह नाम भरना है. जो कि आपके एग्जाम सर्टिफिकेट मार्कशीट में होता है.  उसी की तरह ही भरना है. और स्पेलिंग का भी आपको ध्यान में रखनी है कि आप के सर्टिफिकेट में जो स्पेलिंग है. आपको वही स्पेलिंग इसमें भरनी है.

  1. फिर नीचे आपको अपनी जन्मतिथि भरने है और आपको जन्मतिथि भी वही भरनी है जो आपके मार्कशीट में होती है
  2. उसके बाद आपके लिए सबसे जरूरी चीज है. आपका मोबाइल नंबर यहां पर आपको एक मोबाइल नंबर डालना पड़ता है. क्योंकि जब भी आप रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म को अप्लाई करते हैं. तो आपके मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आता है इस ओटीपी को आप फॉर्म में डालेंगे तभी आपका फॉर्म अप्लाई होगा और आप एक मोबाइल नंबर से सिर्फ दो ही फॉर्म भर सकते हैं. इसलिए आपको अपना खुद का मोबाइल नंबर डालना है और आप को इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप एक मोबाइल नंबर से सिर्फ दो ही ओटीपी पासवर्ड मंगा सकते या नहीं एक मोबाइल नंबर पर आप दो ही फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.
  3. फिर उसके नीचे आपको ईमेल ID डालनी होगी. ईमेल ID आप किसी की भी डाल सकते हैं. लेकिन मोबाइल नंबर आपको अपना खुद का ही डालना होगा
  4. फिर Identification Detail  में नीचे आपको आप के आधार कार्ड के बारे में पूछा जाएगा. फिर वहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है. और यदि आपका आधार कार्ड आपके पास नहीं है.तो आप आधार कार्ड का एनरोलमेंट नंबर डाल सकते हैं. और यदि इनरोलमेंट नंबर भी आपके पास नहीं है. तो उसके बाद आप को अपने बैंक की पासबुक को उसके ऊपर अपलोड करना होगा.
  5. फिर आपको अपने BANK का IFSC कोड अपने बैंक का नाम
  6. फिर नीचे आपको अपने पासबुक की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी और जैसे ही आप IFSC कोड डालोगे तो आपकी ब्रांच का नाम आ जाएगा और उसका एड्रेस भी आ जाएगा. फिर आपको अपने बैंक का अकाउंट नंबर डालना है. और बैंक अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको फिर से इसको एक बार चेक करना है. क्योंकि यदि आपका बैंक अकाउंट नंबर गलत हो तो आप की स्कॉलरशिप किसी दूसरे के खाते में चली जाएगी.
  7. नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उसका कोड को आपको डालना है. और फिर कैप्चा को डालने के बाद आपको फिर नीचे आपको रजिस्ट्रेशन के ऊपर क्लिक कर देना है.

स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे अप्लाई करें

फिर आगे आपको एक मैसेज दिखाई देगा. कि आप का स्टूडेंट स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो गया है. और नीचे आपको उस मैसेज में आपकी ID मिल जाएगी. फिर आपको इस ID को अभी से ही कॉपी करके रख लेना है. और कॉपी करने के बाद आपको कंटिन्यू के ऊपर क्लिक करना है. और यदि आप अभी फॉर्म को अप्लाई नहीं करना चाहते तो Close के ऊपर क्लिक कर दें. और यदि आप अभी फार्म अप्लाई करना चाहते हैं तो कंटिन्यू पर क्लिक करें
फिर आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा फिर आपको वही ID डालनी है. जो आपने कॉपी की थी नीचे आपको पासवर्ड डालना पड़ेगा और इसका पासवर्ड आप की Date Of Birth होती है. फिर आप अपनी डेट ऑफ बर्थ पासवर्ड की जगह डाल दे. फिर आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को आपको डालना है.उसके बाद सिंपल आपको सिर्फ Login के ऊपर क्लिक कर देना है.
और Login के ऊपर क्लिक करते ही आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उसके ऊपर एक ओटीपी आएगा और जब तक आप उसको ओटीपी को यहां पर एंटर नहीं करेंगे तब तक आप अपने फोन को नहीं भर पाएंगे फिर आपको जल्दी से यहां पर ओटीपी डालना है फिर आपको इसके ऊपर कंफर्म ओटीपी के ऊपर क्लिक करना है फिर आपके सामने पासवर्ड चेंज का ऑप्शन आएगा वहां से आपको पासवर्ड चेंज करना है फिर आपको आपका थोड़ा सा मजबूत पासवर्ड इसमें डालना है फिर नीचे आपको दोबारा से वही पासवर्ड डालना है. फिर आपको सबमिट के ऊपर क्लिक करना है. फिर आपको आगे फार्म को अप्लाई करना है
फिर आप अगले पेज पर जाएंगे.आपको वहां पर चारों ऑप्शन दिखाई देंगे नंबर  Home, Application Form, Check Your Status, Change Password तो आपको Application Form के ऊपर क्लिक करना .है फिर एप्लीकेशन फॉर्म के ऊपर क्लिक करते ही  आपके सामने स्कॉलरशिप फॉर्म आ जाएगा अब आपको  यहां से अपने फॉर्म को भरना है. तो इस फार्म को आप कैसे भर सकते हैं.उसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे और फिर आप अपने हम को अप्लाई करेंगे आप इस फार्म को ध्यानपूर्वक देखें अगर आपके फार्म में कहीं पर भी गलती हुई. तो आप का फार्म ऑनलाइन नहीं होगा.आपको सबसे पहले इस फोन में ही है ध्यान रखना होगा कि हमने जो जो चीजें रजिस्ट्रेशन करते समय डाली है उन चीजों को हम बदल नहीं सकते हैं.
  • 1.सबसे पहले आपको अपने फॉर्म मैं यह डालना है. कि आप हिंदू है या मुस्लिम है फिर आपको अपनी कैटेगरी सिलेक्ट करनी है. आप ओबीसी में आते हैं या जनरल में आते हैं. या किसी अन्य में आते हैं फिर आपको वह डालना है.
  • 2.फिर आपको अपने पिताजी का नाम डालना है. आपकी माता का नाम डालना है. और आपकी आय डालना है. फिर नीचे आपको आपका आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस मिल जाएगा उससे आगे आपको फिर इसमें यह डालना है. कि आप हॉस्टल में रहते हैं या सिर्फ कॉलेज में पढ़ते हैं.
  • 3.फिर आपको अपने कॉलेज को चुनना है. कॉलेज को चुनने लिए आपको इसमें 2 ऑप्शन दिखाई देंगे पहले आपको अपने राज्य का नाम भरना है फिर आपको अपने जिले का नाम बदला है कि जैसे आप जिले के नंबर पर क्लिक करेंगे तो आपके जिले के जितने भी कॉलेज है उन सभी के नाम आपको दिखाई देंगे उनमें से आपके कॉलेज का नाम आप को सिलेक्ट करना है.
  • 4.फिर आ गया आपको अपनी क्लास कौन सी है. या आप कौन सा कोर्स करते हैं. उसको भरना है.फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपके कोर्स का पहला साल है या दूसरा है.फिर आपको Mode Of Study का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको Regular डालना है.फिर उससे आगे आपको डालना है. कि आपकी क्लास कब शुरू हुई थी फिर आपको अपने बोर्ड यानी आपका आपके कॉलेज का बोर्ड कोन सा है.उसका नाम डालना है.
  • 5. फिर उससे आगे आपको डालना है कि आपने इससे पहले कौन सा कोर्स किया है तो आपको यहां पर सभी कोर्स के नाम दिखाई देगी तो आपने जो भी कोर्स किया है उसका नाम डाल दे.
  • 6.आपने जिस साल में पिछला कोर्स किया था वह डालनी है फिर उसके बाद आपको पिछले कोस में कितने प्रतिशत नंबर प्राप्त हुए हैं. यह डालना है फिर आपको अपनी दसवीं क्लास का रोल नंबर डालना होगा फिर आपको अपने बोर्ड का नाम डालना है फिर उसके बाद आपने किस साल में क्लास पास की वह डालना है. इसी तरह से आपको अगले ऑप्शन में 12वीं क्लास के बारे में पूछेगा अगर आप जानना चाहते तो डाल ही सकते हो वरना उसकी कोई हिम्मत भी नहीं आती सिर्फ खाली नहीं छोड़ सकते हैं.
  • 7.फिर नीचे आपको डर नहीं है अपनी एडमिशन फीस फिर उससे आगे अपनी ट्यूशन फीस फिर आपको Maintenance फीस डालनी है.  आपको आपकी कॉलेज के अध्यापक बताएंगे कि आप कितनी फीस इसमें डालें.
  • 8.फिर आप से नीचे आपकी कुछ और बातें पूछी जाएगी उसको आप अपने हिसाब से हां या ना सिलेक्ट करें फिर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपकी शादी हो चुकी .है तो अगर हो चुकी है तो वह डाल दिया और अगर नहीं हुई है तो अनमैरिड डाल दें.
  • 9.फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपके पिताजी क्या करते हैं. आपको एक लिस्ट दिखाई देगी उसमें सभी चीजों के नाम मिलेंगे और यदि फिर भी आपके पिताजी जो काम करते हैं. वह इसमें नहीं है तो आप अन्य के ऊपर क्लिक कर देंगे. फिर आपको नीचे Save And Continue पर क्लिक करना है.
  • 10.फिर से Save And Continue के ऊपर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर चले जाएंगे वहां पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का  नाम भरना है. फिर आपको अपना ब्लॉग का नाम भरना है. फिर आपको अपना पूरा एड्रेस डालना है. फिर नीचे आपको अपना पिन कोड डालना है. फिर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं. या पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं. तो आपको जो भी चाहिए उसके ऊपर क्लिक कर दे.यदि आपने अपने कॉलेज में 50000 से ज्यादा फीस दी है तो आपको यहां पर नीचे कुछ डाक्यूमेंट्स लगाने पड़ते हैं और यह भी आपकी फीस 50000 से कम है तो आपको कुछ भी नहीं देना पड़ता.
  • 11. नीचे आपको दो ऑप्शन दिखाई देते हैं. Save Draft और Final Submit तो यदि आप सेव ड्राफ्ट के ऊपर क्लिक करते हैं. तो आप इस फॉर्म को बाद में बदल भी सकते हैं. जो भी चीज आपने यहां पर भारी है. और यदि आप फाइनल सबमिट करते हैं. तो उसके बाद आपका फार्म अप्लाई हो जाएगा फिर आप कुछ बदल नहीं सकते हैं. फिर आपको आगे आपका पूरा फॉर्म दिखाई देगा उसको आप प्रिंट आउट कर लेना हैं. फिर सभी डाक्यूमेंट्स को एक साथ लगा कर आप को इस फॉर्म के साथ अपने कॉलेज में सबमिट करना है. लेकिन उससे पहले आपको आपकी ID का पासवर्ड और आपकी एप्लीकेशन का नंबर याद रखना.ताकि आप इस पासवर्ड से लॉगिन करके आपने जो भी आवेदन किया है. उसको चेक करते रहना है. चेक करने के लिए आप वहां से ID को लॉगआउट कर देंगे और होम पेज के ऊपर आएंगे जहां पर आपने शुरू में वेबसाइट ओपन की थी.
  • 12.उसके लिए आपको लॉग इन टू अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो आपको लॉगइन होने के लिए आपकी एप्लीकेशन ID और आपका पासवर्ड पूछा जाएगा. फिर आप इसमें दोनों चीजें भर देंगे.नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को यहां पर भरना है. नीचे आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करेंLog In के ऊपर क्लिक करते ही फिर आपको चार ऑप्शन Home, Application Form, Check Your  Status, Change   Password  दिखाई देंगे. उसमें से आप Check Your Status के ऊपर क्लिक करें. फिर आपको यहां पर आपकी एप्लीकेशन के सभी जानकारी मिल जाएगी तो आपको अपनी Id और पासवर्ड ध्यान में रखना है.तो इस तरह से आप है स्कॉलरशिप का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं तो अब आपको पता चल गया होगा कि आप किस तरह से स्कॉलरशिप का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. और उसके लिए क्या-क्या करना पड़ता है.

 अगर आपको कोई समस्या या कोई डाउट है तो आप अपने स्कूल के टीचर सेपूछ सकते हो आपके टीचर आपका पूरा स्पोर्ट करेंगे
Previous
Next Post »

Translate