Adsense account kaise approve kare

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे Approved करे जानिए आसान स्टेप में


हेलो दोस्तो आप सब कैसे हैं आशा करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होगें दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे Approve करे के बारे में बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं पूरा जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े? 
गूगल एडसेंस पर अप्लाई करना तो बहुत आसान है पर उतना ही मुस्किल एडसेंस अकाउंट approve कराना


गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे Approved करे  जानने से पहले हम ये जान लेते है की गूगल Ads (एडसेंस) क्या है ?


www.gyaanbank.com
Adsense account kaise approve kare
एडसेंस एक ऑनलाइन विज्ञापन (advertising) कंपनी है जिसको गूगल ने 18 जुन 2003 में शुरू किया था । इसमें आपको Ad code को copy करके अपनी साईट पर लगाना होता है जिससे आपकी साईट पर Ads show होते है और जब कोइ Ads पर click करते है तो Google हमको उस click के पैसे देता है| एडसेंस approve हम 3 चीजों की मदद से कर सकते है|


तो आज हम सिखेंगे की website/blog से account approve कैसे करे| आईए शुरू करते है:
एडसेंस

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे Approved करे जानिए आसान स्टेप में।


गूगल एडसेंस अकाउंट approved कराना ज्यादा मुस्किल भी नही है अगर आप इन नॉर्मल पॉइंट को ध्यान में रखो तो इन पॉइंट को पड़ने से पहले आप गूगल एडसेंस  पॉलिसी को पहले पड़े फिर इन पॉइंट को पड़े|


1st स्टेप : सबसे पहले आप अपनी site पर 3 पेज बनाए
1. About us : अपनी साईट के और अपने बारे में लिखे जिससे visitor और गूगल आपकी साईट को अच्छे से जान पाए|

2. Contact us : अपनी website पर contact us पेज बनाए contact form का यूज करो ।
3. Privacy Policy : Privacy-policy वाले पेज में आप अपनी साईट की policy, आप अपनी साईट में क्या use करते हो, visitor की information को कैसे यूज करते हो, किस कंपनी के ads use करते हो यह सब आप अपने इस पेज में लिख सकते हो।
यह तीन पेज हम इसलिए बनाते है की जिससे गूगल को यह पता चले की हम अपने काम में serious हैं और हमारी साईट एक professional साईट है|
2nd स्टेप : कभी किसी दूसरे साईट का कंटेंट कॉपी करके पोस्ट मत करो इससे आपकी site में adsense तो मिलेगा नही बल्कि आपकी website भी बेकार हो जाएगी हां आप ऐसा कर सकते हो दूसरे के साईट से पढ़कर उस आर्टिकल को अपने स्टाइल में लिखकर पोस्ट कर सकते हो ।



3rd स्टेप : कॉन्टेंट कितना लिखना है ?
गूगल एडसेंस अकाउंट approved करवाने लिए पहले हम सब क्या करते थे की 300 word तक का article लिख देते थे और adsense के लिए apply कर देते है और adsense application approved भी हो जाता था । पर आज के टाइम में गूगल काफी ज्यादा सख्त हो गया है और वो जल्दी आपकी application approve नही करता और कॉन्टेंट एक मेजर point है approval के लिए तो आप क्या करिए अपने आर्टिकल को कम-से-कम 800+ word का लिखे जिससे आपकी साईट का कॉन्टेंट कोफी भी नही होगा और ट्राफिक भी increase होगा|
4th स्टेप : कॉपीराइट फोटो

आपकी साईट पर Ads approve कराने के लिए फोटो का भी बहुत बड़ा हाथ है । तो आईए जरा नजर डालते है की केसी फोटो यूज करनी चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

फोटो में “Alt Tags” यूज करना न भूले क्योंकि गूगल फोटो read नही करता वो Alt Tag के जरिए आपकी फोटो को read करता है|
अगर किसी फोटो में बनाने वाले या कंपनी का नाम हो तो उस फोटो को यूज मत करो। क्योंकि फोटो कॉपीराइट का खतरा बना रहता है|

आप अपनी खुद कि बनी हुई फोटो यूज करे।

आप बिलकुल भी “Adult/Porn” फोटो को यूज ना करे क्योंकि गूगल, “porn साईट” को कभी भी एक्सेप्ट नही करता।

5th स्टेप : SEO फ्रेंडली डिजाइनिंग/ लेआउट/ नेविगेशन




आपकी साईट का डिजाइनिंग सिंपल एंड स्वीट होना चाहिए। सारे पेज की नेविगेशन सही से यूज होने चाहिए जिससे कि visitor और गूगल को कोई परेशानी न हो और अपने widgets में ज्यादा कुछ Add मत करना बस यूजफुल इनफार्मेशन Add करना|
6th स्टेप : गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे Approved करे vs दूसरी कंपनी के ads

जब आप एडसेंस पर अप्लाई करो तो अपने ब्लॉग पर किसी और कंपनी के ads यूज न करें। वैसे हम Infolinks, Chitika के ads और गूगल ads दोनों एक साथ यूज कर सकते है पर फिर भी आप जब अप्लाई करे तो सारे ads को रिमूव (remove) करके अप्लाई करे।
7th स्टेप : XML( साइटमैप फॉर एडसेंस) Sitemap for AdSense

आप अपने ब्लॉग का xml-sitemap बनाके “गूगल, Bing, Yahoo” में सबमिट करें जिससे की आपकी साईट के सारे पेज और पोस्ट आसानी से इंडेक्स हो जाए और एडसेंस अच्छे से आपकी साईट को समझ पाए।
8th स्टेप : Webmaster/Analytic (वेबमास्टर एनालिटिक्स)
गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे Approve करे वेबमास्टर और एनालिटिक्स के जरिए| तो आप क्या करिए अपनी site को Bing/Google वेबमास्टर में अकाउंट बनाके अपनी वेबसाइट को submite करे जिससे की आपकी वेबसाइट के सारे पेज और पोस्ट crawl हो सके।
अब आप गूगल analytic में जाकर sign in करके (use gmail account) analytic code को अपनी वेबसाइट में अपडेट करो इससे गूगल को पता चल जाएगा की आपकी वेबसाइट पर कितना ट्राफिक है।
9th स्टेप : कितने पोस्ट होने चाहिए, वेबसाइट कितनी पुरानी हो और ट्राफिक कितना हो।


Post, ट्राफिक और वेबसाइट कितनी पुरानी हो यह कोई मेजर point नही है एडसेंस पाने के लिए| डिटेल मै पढ़िये ऐसा क्यों:-

पुरानी साइट : एडसेंस policy के हिसाब से देखे तो उनकी policy में लिखा है की आपकी वेबसाइट कम-से-कम 6 महीना पुराना होनी चाहिए  india के बड़े blogger की बात माने तो उन सबने अपना एडसेंस अकाउंट “5 दिन में approve” करवाया है और यह सच है आपको 6 महीना तक बेठने की जरूरत नही है। जब आपकी साईट पूरी तरीके से तैयार हो जाए तो आप अप्लाई कर सकते हो।
पोस्ट : कितने पोस्ट डालने पर आप अप्लाई करोगे? 10 पोस्ट में भी एडसेंस अप्लाई कर सकते हो पर शर्त यह है की आपको अपना कंटेंट क्वालिटी वाला, यूज़फुल इंफॉर्मेशन और 1000 word तक का लिखना होगा।
ट्राफिक : ट्राफिक एक जरूरी चीज है एडसेंस के लिए अगर आपकी साईट पर एडसेंस है और ट्राफिक नही है तो एडसेंस का भी फिर कोई फायदा नही है। आपकी साईट पर organic ट्राफिक होना चाहिए जो गूगल, bing, yahoo और भी search engine से आए और कम-से-कम आपकी साईट पर 250 तक का daily ट्राफिक होना चाहिए और Alexa Rank 10,00,000 से नीचे होनी चाहिए|
आज के पोस्ट में बस इतना ही अगले पोस्ट में और नए टॉपिक के साथ मिलते हैं तब तक के लिए बाय अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट लेख कैसा लगा?

अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ कर सकते हो?

Bye . Bye. .. 
Thank you 





Previous
Next Post »

Translate